SBI ने लॉन्च किया रोबोट, कस्टमर्स को देगा ऐसी सर्विस

  • Posted on: 10 September 2017
  • By: admin
नई दिल्ली। भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कस्टमर्स के सवालों के जवाब देने और उन्हें अपने रिटेल प्रोडक्ट और सर्विसेस की जानकारी देने के लिए चैट रूम को लॉन्च किया है। इसका नाम एसबीआई आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (SAI) रखा गया है। वर्तमान में चैटबोट की बीटा टेस्टिंग चल रही है।
स्ढ्ढ्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करता है। एसबीआई के प्रमुख काम को रोबोटों में ट्रांसफर करने की यह पहल है, जिसे वह लगातार बढ़ाता जा रहा है। एसबीआई ने हाल ही में एक ब्लॉगपोस्ट में कहा था कि एसबीआई इनटच जैसे नए डिजिटल प्लेटफॉर्म बड़े पैमाने पर बोट्स और आईबीएम वॉटसन जैसे आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस का उपयोग कर रहा है।
इसके जरिये वह कई काम को कर सकने में सक्षम है और विशेष रूप से ग्राहक अनुभव को बेहतर बना रहा है। स्ढ्ढ्र को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह होम लोन, एजुकेशन लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और रिकरिंग व टर्म डिपॉजिट के मामले में ग्राहकों की पूछताछ के जवाब दे सके।
चैटबोट्स डिजिटल रोबोट हैं, जो ऑडियो या टेक्स्ट के जरिये बातचीत कर सकते हैं। एसबीआई के अनुसार, बैंक के 80 फीसद से अधिक लेनदेन नॉन ब्रांच में किए जाते हैं। यानी किसी भी एसबीआई कर्मचारी द्वारा के बिना शामिल हुए, केवल मशीनों के जरिये उन्हें अंजाम दिया जा रहा है। बैंकों और अन्य वित्तीय प्रतिष्ठान अपने सभी ऑफरिंग को बढ़ाने के लिए एआई में भारी निवेश कर रहे हैं। पिछले साल भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स को तैनात किया था। यह विभिन्न कार्यों में 200 से अधिक बिजनेस प्रॉसेस को कर सकता है। बैंक का दावा है कि इससे कस्टमर्स के रिस्पॉन्स टाइम में 60 प्रतिशत तक की कमी आई है। देश के तीसरे सबसे बड़े निजी ऋणदाता ऐक्सिस बैंक ने सिंगापुर स्थित फाइनटेक प्लेटफॉर्म के साथ पार्टनरशिप की है। इसके जरिये वह इंटेलीजेंस बैंकिंग चैटबोट्स को लॉन्च करेगा, जो पारंपरिक तरीके से मोबाइल बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा।
Category: