PAN-Aadhaar Linking: अगर नहीं हो रहा पैन से आधार लिंक तो ये हैं 4 आसान तरीके

  • Posted on: 10 March 2020
  • By: admin
PAN-Aadhaar Linking: पैन से आधार कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है। इस महीने यानी 31 मार्च तक पैन को आधार से लिंक कराना जरूरी है वर्ना 10000 रुपये का जुर्मान लग सकता है और पैन निष्क्रिय हो जाएगा। अगर आपका पैन आपके आधार से लिंक नहीं हो रहा है तो इसकी बड़ी वजह दोनों के डिटेल्स में अंतर हो सकता है।  दरअसल पैन को आधार से लिंक कराने के लिए पैन पर उल्लेखित नाम, जन्मतिथि या जेंडर आपके आधार कार्ड पर मौजूद नाम, जन्मतिथि या जेंडर से मैच होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो लिंकिंग नहीं हो पाएगी। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप नीचे दिए कुछ प्रोसेस से पैन और आधार की डिटेल्स में अंतर को खत्म कर सफलता पूर्वक उन्हें लिंक कर सकते हैं।
तरीका एक
क्क्रहृ और आधार के डेटा में अंतर होने पर आप बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए इसे दुरुस्त कर सकते हैं। 
सबसे पहले आप हृस्ष्ठरु पोर्टल से आधार सीडिंग रिक्वेस्ट फॉर्म डाउनलोड करें उसे भरकर नजदीकी पैन केन्द्र पर जाएं।
आधार सीडिंग फॉर्म के लिए लिंक है https://www.tin-nsdl.com/downloads/Aadhaar_ Seeding _Request_ Form.pdf
इस फॉर्म में पैन नंबर, आधार नंबर, पैन पर नाम, आधार पर नाम जैसी डिटेल्स भरकर पैन केन्द्र पर बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया ऑफलाइन पूरी करें। हृस्ष्ठरु या ञ्जढ्ढञ्जस्रु की वेबसाइट पर बायोमेट्रिक डिवाइसेज के साथ निकटतम पैन केन्द्र का पता लगाया जा सकता है। हृस्ष्ठरु और ञ्जढ्ढञ्जस्रु, आयकर विभाग की ओर से पैन कार्ड से जुड़ी सेवाओं के लिए अधिकृत हैं।  
तरीका दो
अगर आधार कार्ड की डिटेल्स में से केवल एड्रेस यानी पता मिस मैच है तो उसे ऑनलाइन अपडेट कराएं। 
अगर आधार में पते को छोड़कर नाम, जन्मतिथि या अन्य कोई डिटेल सही करानी है तो आपको आधार सेंटर ही जाना पड़ेगा।
आधार सेंटर परआपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसमें आपको भरना होगा कि आपको कौन सी डिटेल सही करानी है।
साथ में आप एक आईडी प्रूफ की कॉपी भी साथ ले जाएं, जिसमें आपकी संबंधित डिटेल सही हो।
तरीका तीन
बता दें पैन कार्ड में डिटेल्स ऑनलाइन और ऑफलाइन अपडेट कराई जा सकती है। अगर ऑनलाइन अपडेट कराना है तो सबसे पहले NSDL या UTITSL की वेबसाइट पर जाएं। यहां पैन सेक्शन में जाकर 'अप्लाई ऑनलाइन" में विकल्प को चुनें और वहां कार्ड करेक्शन सेगमेंट में जाकर अप्लाई पर क्लिक करें. इसके बाद चेंज/करेक्शन इन पैन डाटा चुनें। आप इस लिंक से https://www. onlineservices. nsdl.com/paam/endUserRegister Contact.html से डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
तरीका चार
अगर UTITSL वेबसाइट के जरिए जाना चाहते हैं तो करेक्शन इन पैन कार्ड पर क्लिक करें। यहां आपसे अगले पेज पर आपकी जानकारियां मांगी जाएगी। इसमें मौजूदा पैन नंबर भरें, जिसमें करेक्शन होना है। (*) मार्क वाली जानकारियों को भरना जरूरी है। बायीं तरफ एक बॉक्स दिया गया है, जहां करेक्शन कराना है, उसके सामने बने बॉक्स को टिक करें।
अगर करेक्शन की बजाय पैन कार्ड दोबारा जारी करवाना है तो किसी भी बॉक्स को टिक करने की जरूरत नहीं है। सभी बदलाव प्रमाणित करने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स सबमिट करें। आपको ड्रॉप डाउन में जरूरी डॉक्युमेंट्स की सूची दिख जाएगी, जिसे सबमिट कर आप अपनी जानकारी को प्रमाणित कर सकते हैं। सभी जानकारियों के सबमिट करने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट मिलेगा। इसमें 15 अंकों का एक यूनिक एक्नॉलेजमेंट नंबर होगा, इसे संभालकर रखें और इसके जरिए अपने पैन कार्ड प्रॉसेस को ट्रैक करते रहें।
Category: