रेसकोर्स रोड का बदलेगा नाम, 7 लोक कल्याण मार्ग होगा प्रधानमंत्री का नया पता

  • Posted on: 25 September 2016
  • By: admin

नई दिल्ली। दिल्ली में अब उस रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया है, जहां प्रधानमंत्री का आवास स्थिति है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई नई दिल्ली नगर पालिका परिषद की उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया. सड़क के फिर से नाम रखने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी. अधिसूचना जारी होने के बाद प्रधानमंत्री के आवास का पता 7 लोककल्याण मार्ग हो जाएगा.

गुरुद्वारा रकाबगंज गोलचक्कर का नाम भी बदला -एनडीएमसी ने गुरुद्वारा रकाबगंज गोलचक्कर का नाम बदलने का भी निर्णय किया. विभिन्न सिख संगठनों के ज्ञापन के आधार पर इस गोल चक्कर का नाम गुरु गोविंद सिंह चौक रखा जाएगा.
बीजेपी सांसद ने रखा एकात्मक मार्ग नाम रखने का प्रस्ताव -बीजेपी सांसद और एनडीएमसी परिषद की सदस्य मीनाक्षी लेखी ने रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर एकात्मक मार्ग रखने का प्रस्ताव दिया था, जो पार्टी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय की विचारधारा है. लेकिन बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया.

केजरीवाल बोले- गुरु गोविंद सिंह पर हो रेसकोर्स रोड का नाम
बैठक में केजरीवाल ने रेसकोर्स रोड का नाम गुरु गोविंद सिंह पर रखने का प्रस्ताव किया, लेकिन कुछ लोग इससे संतुष्ट नहीं हुए. केजरीवाल ने कहा, 'मैंने सड़क का नाम गुरु गोविन्द सिंह पर रखने को कहा जबकि लेखी ने कहा कि इसका नाम एकात्म मार्ग होना चाहिए. मैंने कहा कि इस बारे में प्रधानमंत्री से विचार विमर्श करना चाहिए लेकिन परिषद सदस्यों ने जनता से मिले सुझावों के आधार पर तय किया कि इसका नाम लोक कल्याण मार्ग हो.Ó

आप विधायक ने किया लेखी के प्रस्ताव का विरोध -आम आदमी पार्टी के विधायक सुरिंदर सिंह ने नाम एकात्म मार्ग रखने के लेखी के प्रस्ताव का विरोध किया. एनडीएमसी के अध्यक्ष नरेश कुमार ने कहा कि सड़क का नाम बदलकर लोक कल्याण करने का निर्णय सर्वसम्मति से किया गया.

पिछले साल औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया था. हालांकि कई इतिहासकारों ने उस निर्णय की आलोचना की थी.

Category: