यहां फेसबुक, व्हाट्सएप यूज करने पर लगता है टैक्स, जानिए क्यों किया ऐसा

  • Posted on: 25 February 2019
  • By: admin
हमारे देश में व्हाट्सएप और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया ऐप और साइट्स यूज करने के लिए किसी को पैसा नहीं चुकाना पड़ता। वहीं डेटा वार के चलते इंटरनेट प्लान्स भी इतने सस्ते हो गए हैं कि हर कोई 4जी चलाने लगा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसी भी जगह है जहां इन सोशल साइट्स को चलाने के लिए टैक्स देना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं युगांडा की जहां सोशल मीडिया पर टैक्स लगाया जा चुका है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक युगांडा में सोशल मीडिया पर टैक्स लगने के बाद से 2018 की एक तिमाही में करीब 30 लाख लोगों ने इंटरनेट का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। युगांडा में बीते साल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चलाने पर टैक्स की घोषणा कर दी गई थी। इसमें Whatsapp, Facebook और Twitter  जैसे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं।
इस समय युगांडा में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली कुल आबादी में से आधी आबादी सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने पर टैक्स अदा कर रही है। यहां सोशल मीडिया पर टैक्स लगाने के पीछे देश के सरकारी राजस्व को बढ़ाना है। इस पूर्वी अफ्रिकी देश में बेहद गरीबी है, जिसकी वजह से सरकार ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर टैक्स लगा दिया है। लेकिन इसका असर यहां के इंटरनेट यूजर्स पर पड़ा है। चिंता करने वाली बात यह है कि टैक्स लगने के बाद से इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या दिनों-दिन घटती जा रही है।
युगांडा कम्यूनिकेशन कमिशन के मुताबिक, अभी उन्होंने जुलाई से सितंबर 2018 तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया है। गौर करने वाली बात यह है कि जो टैक्स अदा करके सेवा का इस्तेमाल कर रहे थे उनकी संख्या में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। यह संख्या जुलाई 2018 में 80 लाख थी और सितंबर में 68 लाख पर पहुंच गई थी। हालांकि इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों से मिलने वाले टैक्स में भी गिरावट दर्ज की गई है जो संख्या जुलाई 5.60 अरब थी वह सितंबर में 3.96 अरब पर आकर रुकी। वहीं, इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1.6 करोड़ जुलाई में थी और सितंबर में यह संख्या 1.35 करोड़ पर आ गई।
Category: