इन ''फ्री एप्स" के जरिए आसानी से सीख सकते हैं इंग्लिश

  • Posted on: 10 March 2020
  • By: admin
आप चाहे कितने भी पढ़े-लिखे क्यों ना हों, आपके पास कितनी भी बढिय़ा डिग्री क्यों ना हो, लेकिन अगर आप इंग्लिश बोलना नहीं जानते हैं तो आपकी ये सारी क्वालिटीज कम आंकी जाती हैं। हमारे देश में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां इंग्लिश का बोलबाला ना हो। अगर आप जॉब करते हैं, या फिर व्यवसाय के क्षेत्र में हैं, या फिर शिक्षा के क्षेत्र में ही क्यों न हों, किन्तु इंग्लिश के बिना कहीं भी काम आसान नहीं है!
इतना ही नहीं, अगर हम किसी पार्टी या फंक्शन में भी जाते हैं तो वहां भी इंग्लिश में बात करने वालों को ज्यादा महत्व दिया जाता है। ऐसे में इंग्लिश सीखना हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि हमारे लिए बेसिक शिक्षा लेना। 
तो आज हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप घर बैठे आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं। उससे भी बड़ी बात यह है कि यह सारे ऐप्स आपको बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करने को मिल जाएंगे और आप उनके काफी फीचर्स को फ्री इस्तेमाल कर सकेंगे।
हेलो इंग्लिश (Hello English)- हेलो इंग्लिश बेसिक और एडवांस दोनों तरह की लर्निंग के लिए बेहद फायदेमंद है। इतना ही नहीं, हिंदी के अलावा भारत की दूसरी लोकल लैंग्वेज बोलने वाले भी इस ऐप से आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं। इंग्लिश के अलावा हेलो ऐप में 20 अन्य भाषाएं भी मौजूद हैं जिनसे आप दूसरी भाषाएं भी सीख सकते हैं। यह ऐप आपके ग्रामर पर विशेष ध्यान देता है और टास्क के द्वारा आपके परफॉर्मेंस को भी चेक करने का मौका देता है। इस ऐप में आपको कई सारे माइंडगेम दिए जाते हैं जिनसे आप आसानी से अपने इंग्लिश की परख भी कर सकते हैं। वहीं इस ऐप में ऑनलाइन टीचर भी अवेलेबल रहते हैं जिनसे आप अपनी परेशानियों के बारे में बात कर सकते हैं। प्लेस्टोर से यह बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
बोलो (Bolo)- बोलो भी अपने आप में बेहद सुविधाजनक इंग्लिश सिखाने वाला ऐप है। यह गूगल के द्वारा तैयार किया गया ऐप है। इस ऐप में आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में कहानियों के माध्यम से इंग्लिश सिखाया जाता है। आप इन कहानियों की रीडिंग करते हैं और अगर आप किसी शब्द पर अटक जाते हैं तो ष्ठढ्ढङ्घ्र नाम की एक वर्चुअल असिस्टेंट आपको उस शब्द के बारे में सही उच्चारण और उस शब्द का अर्थ बताती है। इतना ही नहीं यह वर्चुअल असिस्टेंट उस इंग्लिश शब्द का हिंदी अर्थ भी आपको बताती है। प्लेस्टोर से इस ऐप को 10 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
हेलोटॉक (Hello Talk)- अगर आपने बेसिक लेवल की इंग्लिश सीख ली है और आपको फिर भी इंग्लिश बोलते समय झिझक महसूस होती है तो आप हेलोटॉक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप में इंग्लिश बोलने वाले लोगों का ग्रुप है और आप उनसे इंग्लिश में बात कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस ऐप में आपको इंग्लिश बोलने वाले किसी पार्टनर को सेलेक्ट करने की सुविधा भी दी जाती है जिससे आप इंग्लिश चैट करना चाहेंगे। इस ऐप को प्ले स्टोर से 5 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
लिंगबे (Lingbe)- इंग्लिश बोलने वाले लोगों के लिए बेहद मददगार ऐप है। इसमें भी इंग्लिश बोलने वाले लोगों की कम्यूनिटी है जो आपको इंग्लिश बोलने और आपके झिझक को दूर करने में मदद करते हैं। अब अगर धाराप्रवाह इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो इस ऐप को अपने फोन जरूर इंस्टॉल करें। वहीं प्ले स्टोर से इस ऐप को 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
बुस्सू(Bussu)- अगर आप बेसिक इंग्लिश लर्नर हैं तो यह आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। इस ऐप के माध्यम से हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग होने वाले लाइन को इंग्लिश में सिखाया जाता है जो कि बेहद आसानी से आप कैच कर सकते हैं। वहीं इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह इंस्टॉल हो जाने के बाद बिना इंटरनेट के भी चल सकता है। इस ऐप को प्ले स्टोर से 10 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
लर्न 33 लैंग्वेज (Learn 33 Language)- यह ऐप भी बेहद काम का ऐप है अंग्रेजी सीखने वाले लोगों के लिए। इस ऐप में अंग्रेजी के अलावा 33 अन्य भाषाएं भी सीखने को मिलती हैं। प्ले स्टोर से इस ऐप को 5 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
टेन्सेस हिंदी-इंग्लिश (Tenses Hindi-English) - इस ऐप के माध्यम से आपके टेन्स  को सुधारने पर विशेष ध्यान दिया जाता है। अगर आपको टेन्स की समझ हो जाए तो इसमें कोई शक नहीं है कि आप आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। इस ऐप को प्ले स्टोर से 5 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
ड्रॉप्स (Drops)- अगर आप इंग्लिश के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपको पता होगा कि इंग्लिश 2 तरीके की बोली जाती है एक अमेरिकन इंग्लिश और दूसरी ब्रिटिश इंग्लिश। यह ऐप आपको अमेरिकन और ब्रिटिश इंग्लिश दोनों ही प्रकार की इंग्लिश के बारे में जानकारी देता है। वहीं एक बार इस ऐप को इंस्टॉल कर लिए हैं तो यह भी बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्ले स्टोर से इस ऐप को 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है।
हायनेटिव क्वेश्चन आंसर (HiNative)- यह ऐप क्वेश्चन आंसर के माध्यम से इंग्लिश की जानकारी देता है। प्ले स्टोर से इस ऐप को 1 मिलियन लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है।
Category: